आंबेडकर शरणं गच्छामि, होड़ मच गई!

भारत के संविधान सभा के अध्यक्ष , संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर की 125वीं जयंती पर उनके योगदानों को याद करने की रस्म हर बार मनती रही है पर अब सियासी दलों में खुद को उनका ‘शार्गिद’ साबित करने की जुगत में ‘आंबेडकर शरणं गच्छामि’ की होड़ मच गई है। । संघ से लेकर बीजेपी तक को आंबेडकर ‘अपने’ लगने लगे हैं ऐसे में अपनी खिसकती ‘विरासत’ के चलते बीएसपी  आयोजन को भव्य बनाने की कवायद में लगी रही है।

bhim

 

 New Delhi :    अम्बेडकर को उनकी जयंती पर संसद में याद किया गया। राष्ट्रपति ने संसद भवन परिसर में उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी। श्रद्धासुमन अर्पित करने वालों में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और अन्य नेता शामिल थे।

                                                           बी. एस. पी. का सोहर

maya

बीएसपी प्रमुख मायावती का लखनऊ में सुबह पौने दस बजे गोमतीनगर के आंबेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल पर आंबेडकर को श्रद्धा सुमन अर्पित करने का कार्यक्रम है। सूत्र बताते हैं कि हर विधानसभा से एक-एक बस में कार्यकर्ता लखनऊ पहुंच रहे हैं। इसके अलावा पूर्व सांसद, विधायक, पूर्व मंत्री, एमएलसी भी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। लखनऊ के अलावा प्रदेश के सभी जिलों में भी डॉ. अंबेडकर का जन्मदिन बीएसपी मनाएगी। पूरे प्रदेश में जन्मदिन मनाने के बाद बीएसपी कार्यकर्ता पदयात्रा भी निकालेंगे। गांवों में सोहर गाने के लिए महिलाओं की टोलियों को भी तैयार किया गया है।

                                         जन्म स्थान महू :पूरे साल कांग्रेस मनाएगी जयंती

TH15_RAHUL__104243g

कांग्रेस, नेहरू की तरह आंबेडकर की भी पूरे साल जयंती मनाएगी। मंगलवार को आंबेडकर के जन्म स्थान महू (मध्यप्र देश) से रैली के जरिए इसकी शुरुआत होगी। इसमें पहले राहुल गांधी के भी शामिल होने की उम्मीद थी, लेकिन अब बताया जा रहा है कि उन्होंने अपनी छुट्टी बढ़ा ली है।

आरएसएस के आंबेडकर!

आंबेडकर जयंती के मौके पर आरएसएस के दोनों मुखपत्र- ऑर्गनाइजर और पांचजन्य 200 पन्नों का विशेषांक ला रहे हैं। पांचजन्य में छपे एक लेख में लिखा है, ‘आंबेडकर ने अपनी प्रतिज्ञा पूरी करने के लिए जानबूझकर भारत की मिट्टी में पैदा हुआ बौद्ध धर्म स्वीकारणीय माना। इस्लाम और ईसाईयत का अनुगामित्व उन्होंने नहीं किया, कारण भारतीय भाव-विश्व से दगा करना उन्हें सर्वथैव नामंजूर था।’

केजरीवाल ने दी अम्बेडकर को पुष्पांजलि

aap

नई दिल्ली में  ‘आप’ के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी आंबेडकर को उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। इस मौके पर दिल्ली विधानसभा में भी कार्यक्रम आयोजित होगा।

 प्रधानमंत्री ने आंबेडकर को माल्यार्पण करती अपनी फोटो ट्वीट की ! 

12

 बीजेपी ने               निकाली   रैली

बिहार विधानसभा फतेह करने के लिये बीजेपी इस समय कदम बहुत सम्भाल के रख रही है। बिहार से रामविलाास पासवान को पार्टी में लेकर प्रदेश में दलित वोटों की सेंधमारी के क्रम में आज अम्बेडकर को अपना बनाने में जुटी रही। जन्मदिन पर एक बड़ी रैली निकालकर मौका भुनाने की कोशिश जारी रही। जिस तरह यहाॅ बड़े नेता कदम ताल मिला रहे हैं उससे यही लगता है कि विधानसभा चुनाव में बी जे पी इस बार कोइ कमी नही छोड़ेगी। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी हिस्सा ले रहे हैं। इस रैली को विराट कार्यकर्ता संगम का नाम दिया गया है  रैली से बीजेपी दलितों को अपने साथ जोड़ने की कोशिश में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेश दौरे से आंबेडकर को माल्यार्पण करती अपनी फोटो ट्वीट की और उन्हें नमन किया।

Previous Post
Next Post

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

hogan outlet online scarpe hogan outlet nike tn pas cher tn pas cher nike tn 2017 nike tn pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher