आधार कार्ड बनवाना हुआ और भी आसान !

ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा

New Delhi : आधार कार्ड धीरे -धीरे सभी सरकारी कागजों में महत्वपूर्ण होते जाने से लोगों के लिये इसे काफी सुलभ बनाया जा रहा है । aadharआधार कार्ड बनवाना अब और भी आसान है , चुटकियों में अपॉइंटमेंट लिया जा सकता है । यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने हाल ही ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा शुरू की है। इसके तहत आप अपने पसंद के दिन, तारीख और समय को चुन कर अपॉइंटमेंट फिक्स कर सकते हैं।
अपॉइंटमेंट के लिए यह है जरूरी
– मोबाइल नंबर
– पर्सनल ई-मेल आईडी
     ऐसे होता है अपॉइंटमेंट !

httpsAADHAAR-Card-Form-in-Tamil://appointments.uidai.gov.in/ पर लॉग इन करें

– यहां अपना नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और आधार कार्ड बनवाने वाले लोगों की संख्या भरें। एक बार में अधिकतम 4 लोगों के लिए ही अपॉइंटमेंट बुक किया जा सकता है।
– अपना राज्य चुनें। यूआईडीएआई ने फिलहाल यह सर्विस केवल 16 राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों के कुछ चुनिंदा जिलों में ही शुरू की है। अगर आपका राज्य इस दायरे में आता है तो इसे सूची मे से चुनें।
– इसके बाद आपके घर के नजदीकी आधार केंद्र के बारे में जानकारी आ जाएगी। फिर एक पेज खुलेगा, जिसमें एक चार्ट के जरिए आपको केंद्र पर मौजूद खाली स्लॉट और समय के बारे में बताया जाएगा।
– खाली स्लॉट और समय को चुनने के बाद आपको वैरिफिकेशन कोड डालना होगा। इसके बाद फिक्स अपॉइंटमेंट पर क्लिक कर इसे सबमिट करें।
– इसके बाद स्क्रीन पर आधार कार्ड बनवाने की जानकारी आ जाएगी। यह जानकारी आपके मोबाइल और ई-मेल आइडी पर भी भेजा जाएगा।

राज्य जहाॅ शुरु हुई ये सेवा !

aadhaar-lpg-pmjdyआंध्र प्रदेश, बिहार, चंडीगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, तेलंगाना, यूपी और उत्तराखंड में यह सर्विस शुरू की गई है।
 

जरुरी दस्तावेज !
अपॉइंटमेंट फिक्स होने के बाद यहां से ही आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर प्रिंट करें। इस पोर्टल पर ही आपको आवेदन पत्र के साथ ले जाने वाले दस्तावेजों की सूची भी मिल जाएगी। जरूरी दस्तावेज लेकर ही आधार केंद्र जाएं।

Vaidambh Media

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *