गर्मी में डिहाइड्रेशन की समस्या, पर्याप्त मात्रा में पीएं पानी

New Delhi:  मित्रों ! गर्मी अब अपने शबाब पर होगी ऐसे में स्वास्थ्य लाभ के मद्देनजर कुछ सावधनिंयाॅ बरतने की जरुरत है। मौसम में बदलाव का सबसे ज्यादा प्रभाव आपकी सेहत पर पड़ता है। गर्मी की चिलचिलाती धूप और गर्म हवाएं स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होती हैं। इसलिए आपको सबसे ज्यादा ध्यान अपने खानपान पर देना चाहिए। सुबह ऑफिस निकलने के पहले आप नाश्ता जरूर कर के जाएं, गर्मी में चाय कम पीएं। इस मौसम में सेहत के प्रति छोटी लापरवाही भी आपको मुश्किल में डाल सकती है। गर्मी में डिहाइड्रेशन की समस्या ज्यादा होती है इसलिए पानी पर्याप्त मात्रा में पीएं।drink

 

 

 

 

 

 

 

आइए जानते है इस मौसम में सेहत को फिट रखने के कुछ टिप्स…
1 अल्कोहल के इस्तेमाल से भी बचें। क्योंकि इन दोनों की तासीर गर्म होती है जो सेहत के लिए हानिकारक होता है।
2 इस मौसम में हरी चटनियां जैसे धनिया, पुदीना, आंवला प्याज आदि की चटनी खा सकते हैं यह मौसम के अनुकूल भी है और साथ ही खाने का स्वाद भी बढ़ता है।
3 इस मौसम में गन्ने का रस पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।
4 गर्मियों में तेज मिर्च-मसाले का कम मात्रा में खाएं।
5 धूप से आने के बाद तुरंत पानी न पीएं और न ही तुरंत कपड़े उतारं।

                                                                          शरीर में पानी का स्तर बनाए रखना जरूरी

dog drinking waterगर्मी के मौसम में शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए यह भी जानना जरूरी है कि कौन सा पेय पदार्थ लें और कौन सा नहीं। आप वैसा पेय पदार्थ लें जिसको पीने के बाद गैस की समस्या उत्पन्न न हो, खासकर चाय पीना कम कर दें।
अगर आप चाय पीते भी हैं तो सुबह शाम में ही पीएं। दिन में कम से कम 5 से 6 बॉटल पानी पीएं। इस मौसम में शरीर से पसीना बहुत ज्यादा निकलता है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर में पानी का स्तर ठीक रहता है।

मौसमी फलों का  सेवन ज्यादा करें

fs
गर्मी के मौसम में मिलने वाली तरबूज, खरबूज, खीरा और ककड़ी आदि का सेवन आप भरपूर मात्रा में करें। अगर आपको पित्त की समस्या है तो खीरे के जूस में सेंधा नमक डाल कर पीने से फायदा मिलता है। यही नहीं यह गैस की समस्या में भी फायदेमंद होता है।

 
                                                                                 गर्मी में नारियल पानी अमृत समान

nariyalगर्मी के मौसम में नारियल पानी पीना अमृत के समान है। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा जौ भी सेहत के लिए गुणकारी होता है। जौ के सत्तू को दही में डाल कर खाएं या इसे उबाल कर टमाटर और खीरा आदि के साथ नमक मिलाकर खाएं। आप चाहें तो गर्मी के मौसम में गेंहू और जौ के आटे का उपयोग भी कर सकती हैं। जौ की रोटी शरीर को ठंडा भी रखेगी और पेट के लिए लाभकारी भी है।
सुबह के नाश्ते से रात के खाने तक का रखें ध्यान

bananaसुबह के नाश्ते में तरल पदार्थों से बचें, हो सके तो नारियल पानी, फल आदि को नाश्ता में प्रमुखता दें। सुबह नाश्ते में पोहे भी ले सकती हैं। अगर दोपहर में भूख नहीं लगी है तो आप काले चने की चाट का लुत्फ उठा सकती हैं। अगर आपको दोपहर में ज्यादा भूख लगी है तो रोटी, सब्जी, रायता, दही या छाछ को शामिल करें। गोभी इस मौसम में कम खाएं। आप बीन्स, पालक, सेम की फली और बैंगन आदि का सेवन कर सकती हैं। आप शाम के नाश्ते में मुरमुरे, भेलपुरी या सलाद भी ले सकते हैं। यदि शरबत पीना चाहती हैं तो नींबू पानी और छाछ आदि ले सकते हैं। रात का खाना हल्का खाएं रोटी कम, सलाद और सब्जी ज्यादा मात्रा में खाएं। सोने के समय चाय कॉफी बिल्कुल भी न पीएं। इससे अनिद्रा की समस्या हो सकती है।
                                                                                             बच्चों का रखें खास खयाल

Silhouette, group of happy children playing on meadow, sunset, summertime

Silhouette, group of happy children playing on meadow, sunset, summertime

इस मौसम में बच्चों को खाने में ऐसी चीजें न दें जो उनकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाले। जंक फूड, नूडल्स आदि बिल्कुल भी न दें। बच्चों को खाने के बाद नींबू पानी या फल या उसका जूस जरूर पिलाएं, दोपहर के समय बच्चों को खेलने के लिए घर से बाहर न जाने दें।

Previous Post
Next Post

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

hogan outlet online scarpe hogan outlet nike tn pas cher tn pas cher nike tn 2017 nike tn pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher