जिंदगी- मौत से जुडऩे लगा सराफा कारोबारियों की हड़ताल का असर !

ठेले पर सजायी स्वर्णब्यवसायियों ने दुकान – काशी कर रही मोदी नीति का विरोध  !

Varanshi :  देश के प्रधानमंत्री मोदी जब अपना संसदीय क्षेत्र चुने तो वह था बनारस ! उन्होने इसे सदैव ‘काशी’ कहा ! पतित – पावनी गंगा की शरण् में आकर मोदी ने भगवान विश्वनाथ जी का अशिर्वाद लिया ! modi varanashi यह भावनात्मक पहलू उनके वोट बैंक बढ़ाने के लिये काफी था।  दुनिया के इस भरे- पुरे  रंगमंच पर अभिनय करते समय निष्काम कर्मयोग भी घ्यान में रखना होता है ;

varanshi  Gold-businessmen-

मोदी सकरकार के एक्साइज ड्यूटी के विरोध में स्वर्णब्वसायियों का गंगा में दुग्धाभिषेक

  जो शायद र्वतमान सरकार या कहें स्वयं पी. एम. मोदी सत्ता मिलने के बाद भूलते जा रहे हैं  जिसके कारण विरोधियों को भरपूर मौका मिल रहा है सरकार को घेरने के लिये। इससे शायद वोटबैंक भी खिसक रहा है।

100 रुपये से ज्यादा की खरीद पर ग्राहकों को दिखाना पड़ा पैन कार्ड !

वाराणसी समेत पूर्वांचल में सराफा कारोबारियों का आक्रोश कम होने का नाम नहीं ले रहा है। आभूषणों पर एक प्रतिशत उत्पाद शुल्क के विरोध में कारोबारी सडक पर उतर आए हैं और जगह जगह विभिन्न चौराहों पर अपने ढंग से विरोध कर रहे हैं। वाराणसी में कारोबारियों ने शुक्रवार को एक तरफ जहां चौक व गोदौलिया क्षेत्र में चाय बेच विरोध जताया तो वहीं सराफा कारोबारियों ने उत्पाद शुल्क के फैसले का अनूठे ढंग से विरोध करते हुए सब्जी के ठेले लगाए और सोने के हिसाब से बिक्री की। यही नहीं, 100 रुपये से ज्यादा की खरीद पर ग्राहकों को पैन कार्ड भी दिखाना पड़ा।

गंगा नदी में दुग्धाभिषेक करके सरकार के निर्णय का विरोध
 GJF_Strike_Mumbai वाराणसी रिटेल ज्वेलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रेम दुबे ने कहा कि सराफा कारोबार पर एक प्रतिशत उत्पाद शुल्क लगाने का फैसला व्यापारियों पर दबाव बढ़ाएगा। केंद्र सरकार ने अंतरराष्टï्रीय दबाव में आकर उत्पाद शुल्क लगाया है। एक्साइज विरोधी महासंगठन के अध्यक्ष मोतीचंद अग्रवाल कहते हैं कि केंद्र सरकार ने सराफा व्यवसाय पर यह काला कानून थोपा है जिसे तुरंत वापस लिया जाना चाहिए। दूसरी तरफ स्वर्णकार संघ के पदाधिकारियों ने गंगा नदी में दुग्धाभिषेक करके सरकार के निर्णय का विरोध जताया है। वाराणसी में गंगा के किनारे भारी संख्या में स्वर्णकार संघ समाज के लोग जुटे और दुग्धभिषेक कर केंद्र सरकार को बुद्धि देने की मांग की है। व्यापारियों ने कहा कि केंद्र सरकार ने हमारे साथ अन्याय किया है जिसके खिलाफ  हम आंदोलन कर रहे हैं।
  हड़ताल :कारोबार से जुड़े कारीगरों के समक्ष अब भूखो मरने की नौबत !
  इस आंदोलन का दुखद परिणाम भी नजर आने लगा है। एक तरफ  उत्पाद कर के विरोध में कारोबारियों ने हड़ताल कर रखी है तो वही कारोबार से जुड़े कारीगरों के समक्ष अब भूखो मरने की नौबत आ चुकी है।jewellery maker रोज कुआं खोदने और रोज पानी पीने की तर्ज पर काम करने वाले आभूषण कारीगर पिछले एक सप्ताह से वाराणसी से पलायन कर रहे हैं। उत्पाद शुल्क से खफा सराफा कारोबारियों की हड़ताल का असर अब जिंदगी और मौत से जुडऩे लगा है। पिछले 10 दिनों से चल रही हड़ताल के चलते आभूषण की दुकानों और कारखानों के बंद होने से कारीगरों के समक्ष आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है। काम न मिलने पर एक सराफा कारीगर वरुण मांझी ने फांसी लगाकर जान दे दी। पश्चिम बंगाल के हुगली निवासी वरुण मांझी वाराणसी में सराफा का काम करता था। हड़ताल के चलते कई दिनों से उसे काम नहीं मिल रहा था। बंदी से बैंक में लेनदेन भी प्रभावित होने लगा है। कच्चे माल की खरीद भी बंद है। इस कारण कुछ व्यापारी हलकान हैं।
                                                                           सबसे बड़े जनादेश का  सम्मान  ?
unity Colors-of-India विविधता में एकता वाले इस देश में जाति – धर्म , अमीर- गरीब,  किसान- ब्यापारी,   शाहूकार- मजदूर   , महिला – बुजुर्ग  सबके अलग – अलग पैमाने हैं ;  हमें देश के सफल संचालन के लिये मुगल,  चाणक्य,  ब्रिटिश , काग्रेस , भाजपा , कम्युनिष्ट ,  संघ सबका जरुरी सहयोग लेकर चलना होगा  ! जो शयद वर्तमान सरकार के लिये सहेज कर चलना भारी कठिन काम लग रहा है। अटल जी के नेतृत्व में एन.डी.ए. सरकार में बहुत विविधता के बाद भी एक संतुलित व जनप्रिय सरकार देखने को मिली थी ! सूझ- बूझ की कमी से इस सरकार की छवि पर असर हो रहा है। जो समय रहते सुधारा नहीं गया तो यह देश के सबसे बड़े जनादेश का अपमान होगा !
Vaidambh Media
Previous Post
Next Post

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

hogan outlet online scarpe hogan outlet nike tn pas cher tn pas cher nike tn 2017 nike tn pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher