दादरी में जो हुआ, क्या ऐसी बन रही है देश की तश्वीर !

राजनेताओं और अधिकारियों का बिसाहड़ा में तांता क्यों ?

New Delhi : दादरी में जो हुआ क्या यही देश की तश्वीर है ! चाहे मेक इन इंडिया हो या उत्तम प्रदेश ये देश के नागरिकों को सुरक्षा- शिक्षा दिये बिना पूरा noidaनही हो सकता । सरकारें हनक पर चलती हैं। गुड गर्वनेंस का खस्ता हाल किसी से छिपा नहीं है। आज उत्तर प्रदेश के दादरी इलाक़े के बिसाहड़ा गाँव में – जो दिल्ली से सटा है, दूर-दूर तक वीरानी छाई हुई है! हालांकि घटना के बाद राजनेताओं और अधिकारियों का बिसाहड़ा में तांता लगा है, यहाँ के रहने वाले लोगों को अभी तक यह समझ नहीं आ रहा है कि आपसी भाईचारे के साथ रह रहे लोगों के बीच इस तरह की वारदात आख़िर हुई  कैसे ?

 सेना में तैनात पुत्र के निर्दोष  पिता की हत्या क्यों ? किस अधिकार से ?

akhlak ki maaa  देश की रक्षा हेतु भारतीय वायु सेना में तैनात पुत्र के पिता की हत्या उसके भोजन के खातिर हो जाती है यह देश में नई विचारधारा का उदय क्यों और कैसे हो रहा है ? पूरे गाँव में अखलाक़ का घर एकमात्र मुसलमान घर है , आजतक कभी किसी से कोई विवाद नहीं हुआ जबकि तीन चार पीढ़ियाॅ यहीं बीती हैं । अख़लाक़ के बड़े पुत्र सरताज भारतीय वायु सेना में हैं और चेन्नई में तैनात हैं. उनका कहना था कि इस बार ईद पर वो घर नहीं आ पाए थे  जिस दिन घटना घटी उस दिन उन्होंने देर रात घर पर बात भी की थी सरताज कहते हैं, “फिर रात 11 बजे के बाद फ़ोन आया कि इस तरह की घटना घट गई  मैंने फ़ोन से ही एम्बुलेंस भिजवाने की कोशिश की. मगर नोएडा में कहीं भी एम्बुलेंस नहीं मिल पाई. मैंने ज़िलाधिकारी को मेल भी किया, मगर कोई जवाब न मिला”dadari  जमील कहते हैं, “अब ऊपरवाला जाने किसका हाथ है इस सब के पीछे. कई पुश्तों से हम यहाँ रहते आ रहे हैं. कभी कुछ नहीं हुआ. अब दिल टूट गया है . हमारा गाँव कभी ऐसा नहीं था. जब हमला हुआ तो बीच बचाव करने वाले, भीड़ से हमारे लोगों को छुड़ाने वाले भी हिन्दू ही थे. हमारे हिन्दू पड़ोसियों ने ही पुलिस को ख़बर की थी.”

किसे फायदा होगा इस नफरत से !

अख़लाक़ की मौत जितनी डरावनी थी, उसके बाद की प्रतिक्रियाएँ भी चिंतित करने वाली हैं.भाजपा के स्थानीय नेताओं को पुलिस की कार्रवाई पर ऐतराज़ है. उनका कहना है कि यह इरादतन क़त्ल नहीं था, इसलिए हत्या की धाराएँ न 150930172342_temple_in_bisahra_village_लगाकर ग़ैर-इरादतन हत्या का मामला दर्ज होना चाहिए. उनका तर्क यह है कि अख़लाक़ की हत्या की कोई पूर्व योजना न थी, वह तो ‘गोवध’ और ‘गोमांस’ खाने की ख़बर से हिंदू ग्रामीणों की धार्मिक भावनाएं भड़क उठीं. उनका मानना है कि लोगों ने ‘कुछ कड़े रूप में अपनी भावनाएं व्यक्त कीं’, जिसके नतीजे में अख़लाक़ की मौत हो गई. पहली नज़र में ऐसा लगता है कि लोगों का ग़ुस्सा भड़का और बात हाथ से निकल गई, लेकिन ये ख़ूनी ग़ुस्सा यूँ ही नहीं भड़का है, लंबे हिन्दुत्ववादी प्रचार और मुस्लिम विरोधी ट्रेनिंग के बाद ही नफ़रत सामूहिक हिंसा में बदली है. नतीजा यही निकलता है कि मुसलमानों को आतंकित करने की एक मुहिम-सी छेड़ी गई है. हिंदुओं ने मुसलमानों का पड़ोसी बनने से इनकार कर दिया है ? क्या यह मुसलमानों के लिए अलग देस बनाने का संदेश है ? पर क्यों ! किसे फायदा होगा इस नफरत से ! क्या सभी हिन्दू हो जायेंगे तो नफरत मिट जायेगी ! क्या आज जो हिन्दू माॅस खा रहे हैंे  उन्हे जीव हत्या का अधिकार समाज या सरकार ने लिखित दिया है !

विश्वभर में शर्म -शर्म !
विश्वभर में इस घटना की निन्दा हो रही है । अंग्रेज़ी अख़बार न्यूयॉर्क टाइम्स ने भी अख़लाक़ की मौत की ख़बर प्रकाशित की. साथ ही वाइस न्यूज़, हफ़िग्टन piditपोस्ट, टाइम पत्रिका समेत तमाम प्रमुख अंग्रेज़ी वेबसाइटों ने दादरी हत्याकांड की ख़बर को जगह दी. ऊरूग्वे के स्पेनिश भाषी समाचार पत्रों में भी हिंदू भीड़ के हाथों एक मुसलमान की हत्या की इस ख़बर को जगह दी गई. कैसा विभत्स संतुलन है ! एक तरफ दुनियाॅ भारत के प्रधानमंत्री से जलन करने लगी कि गुगल व फेसबुक जैसे संचार क्रांति के धुरंधर पीएम मोदी का स्वागत पलक पाॅवड़े बिछाये कर रहे हैं तो दूसरी ओर बहशीपन का नंगा नाच और अब बेतरतीब टिप्पणी ने समूचे विश्व को देष पर कींचड़ उछालने का मौका दे दिया। इस बेहद घृणित पक्ष पर अब तक किसी बड़े नेता का बयान नही आना दुर्भग्यपूर्ण है। फिलहाल तो नफरत के शिवाय कुछ भी विकसित होते नहीं दिख रहा । चुनावी रिहर्सल से देश जल रहा है ! देश व समाज के पक्ष में नही बल्की अपनी विचारधारा थोपने वालों के कारण आज देश खतरे में है ।

Vaidambh Media

Previous Post
Next Post

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

hogan outlet online scarpe hogan outlet nike tn pas cher tn pas cher nike tn 2017 nike tn pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher