नफासत के शहर की चिकनकारी पर ड्रैगन का हमला !

चीन में निर्मित चिकन उत्पाद  30 फीसद सस्ता !
Lucknow:  विश्व बाजार की रीढ पर हमलावर ड्रैगन ने नफासत के शहर लखनउ के उद्वोग पर हमला कर दिया है।chikan kari पूरी दुनिया में अपनी नफासत के लिए मशहूर लखनवी चिकनकारी पर अब ड्रैगन का साया मंडरा रहा है। लखनऊ के परंपरागत चिकन उत्पादों के मुकाबले चीन में निर्मित चिकन उत्पादन तकरीबन 30 फीसदी सस्ते हैं। इससे देसी चिकनकारी को चीन से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिल रही है और इस उद्योग के असंगठित क्षेत्र से जुड़े करीब पांच लाख कारीगरों की रोजी-रोटी के लिए खतरा बनते जा रहे हैं।
केवल 5 फीसद ही निर्यात हो पाता है लखनवी चिकन !
उद्योग संगठन एसोचैम द्वारा चिकनकारी उद्योग पर कराए गए हालिया अध्ययन में कहा गया है कि कुशल कारीगरों की कमी और जागरूकता के अभाव का असर लखनऊ के चिकनकारी उद्योग पर पड़ रहा है। fdciहालात यह है कि दस्तकारी द्वारा उत्पादित कुल चिकन कर केवल 5 फीसदी ही निर्यात हो पाता है, बाकी को घरेलू बाजार में ही किसी तरह खपाया जा रहा है। एसोचैम के आर्थिक अनुसंधान ब्यूरो द्वारा कराए गए इस अध्ययन के मुताबिक मशीन से बनाए जाने वाले चीनी चिकन के कपड़े लखनवी चिकन उद्योग को चुनौती दे रहे हैं। चीनी चिकन के मुकाबले दस्तकारों द्वारा बनाए जाने वाले चिकन के कपड़ों की आपूर्ति में अक्सर वक्त की पाबंदी नहीं हो पाती, क्योंकि ज्यादातर कारीगर लखनऊ के आसपास के गांवों में रहते हैं। इसके अलावा चीनी चिकन लखनवी चिकन के मुकाबले करीब 30 फीसदी सस्ता भी होता है।
कोउ ना खेवनहार !
एसोचैम के महासचिव डी एस रावत ने कहा कि लखनऊ का चिकनकारी उद्योग काफी बिखरा हुआ है lucknow chikankariऔर बाजार तथा निर्यात के रुख के बारे में पर्याप्त जानकारी ना होने, अवसरों और कीमतों की जानकारी की कमी, कच्चे माल की कमी और फैक्टरी में निर्मित उत्पादों से मिल रही प्रतिस्पद्र्धा से मुकाबले के लिए पर्याप्त वित्तीय सहायता की कमी से इस उद्योग को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। अध्ययन में सुझाव दिया गया है कि अगर लखनवी चिकनकारी की ब्रांड छवि बनाई जाए, लक्षित देशों में रोड शो और शिल्प उत्सव आयोजित किए जाएं और प्रचार के लिए आकर्षक बैनर तथा पट्टिकाएं लगाई जाएं तो इस उद्योग को संगठित रूप से उभरने में मदद मिल सकती है।
Vaidambh Media
Previous Post
Next Post

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

hogan outlet online scarpe hogan outlet nike tn pas cher tn pas cher nike tn 2017 nike tn pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher