बिहार विधान सभा चुनाव के बाद कहॅा होगी भाजपा ?

  हार-जीत के बाद पार्टी का रूतबा कैसा होगा ?

  Patna: बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे आठ नवंबर को घोषित होंगे. Narendra-Modi-PTI1इन चुनावों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की साख का पैमाना माना जा रहा है.इन चुनावों में भाजपा की जीत हुई तो मोदी की कार्यशैली किस तरह बदलेगी और यदि भाजपा को शिकस्त झेलनी पड़ी तो पार्टी का रूतबा कैसा होगा.बिहार में अगर भाजपा जीती तो राजनीति पर ये असर पड़ेगा कि देश की राजनीति एकतरफ़ा हो जाएगी. मोदी की राजनीतिक शक्ति और ज़्यादा बढ़ जाएगी.ये अलग बात है कि मोदी इस शक्ति का इस्तेमाल किस तरह से करना चाहेंगे. अपने काम को और लोकतांत्रिक बनाने में करेंगे या कुछ और.राजनीति का स्वरूप इस मायने में अलग होगा कि मोदी की भाजपा पर, एनडीए पर और संघ पर पकड़ और मजबूत हो जाएगी.मतलब ये है भाजपा और एनडीए अपने राजनीतिक एजेंडे को और अधिक आत्मविश्वास और शक्ति के साथ लागू करने की स्थिति में होंगे. उनके लिए चुनौतियां लंबे अरसे तक कम हो जाएंगी.

जीत पर बनेंगे  भाजपा के पक्ष में नए समीकरण
दरअसल, बिहार के चुनाव देश की नब्ज टटोलने के नाम पर हैं कि पिछले डेढ़ साल में मोदी की स्वीकार्यता कितनी मजबूत हुई है. modi pmअगर बिहार में मोदी जीतते हैं तो असम, उत्तर प्रदेश, पंजाब, बंगाल में होने वाले चुनावों पर इसका साफ़ असर दिखेगा. सबसे बड़ा असर ये होगा कि भाजपा के पक्ष में नए समीकरण बनेंगे. एनडीए के घटक दलों पर मोदी की पकड़ और ज़्यादा मज़बूत होगी.बिहार के चुनाव देश का राजनीतिक एजेंडा भी तय करने वाला है. आरएसएस का दृष्टिकोण भी इस चुनावों के नतीजों से प्रभावित होगा.उदाहरण के लिए आरक्षण मुद्दे पर मोदी के एजेंडे को संघ को स्वीकार करना पड़ सकता है.चुनावों से ठीक पहले संघ ने आरक्षण नीति की समीक्षा करने की मांग की थी, जबकि बाद में मोदी ने चुनावी सभा में कहा था कि उनके जीते जी आरक्षण नहीं हटेगा.अगर बिहार में भाजपा जीती तो ये मोदी और मोदी के नजदीकियों की जीत होगी.
अगर भाजपा हारी तो…!
मेरा आकलन है कि भाजपा की स्थिति कमज़ोर नहीं होगी. जहाँ तक पार्टी की बात है तो इससे भाजपा मजबूत ही होगी.modi nitishपार्टी को इससे अपने अंदर झांकने का मौका मिलेगा. ये पार्टी को ज़्यादा विनम्र और लोकतांत्रिक बनाएगा.पार्टी की देश और दुनिया में स्वीकार्यता को एक नए तरीके से प्रभावित करेगा. वे तमाम लोग जिनके कारण पार्टी की छवि असहिष्णु के तौर पर बन रही है, वो कमज़ोर होंगे.जब हार के लिए सिरों पर ठीकरे फोड़ने वालों की तलाश की जाएगी तो वो भी सामने होंगे.बंगाल, असम, उड़ीसा, उत्तर प्रदेश के चुनावों में इसका ज़बर्दस्त असर देखने को मिलेगा.मोदी के कार्य में परिवर्तन की गुंजाइश बिहार के चुनाव डाल पाएं तो मोदी और उनके नजदीकियों पर दबाव बनेगा.

श्रवण गर्ग (bbc)

 

Previous Post
Next Post

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

hogan outlet online scarpe hogan outlet nike tn pas cher tn pas cher nike tn 2017 nike tn pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher