ब्रेन सर्जरी के दौरान वह गिटार बजा के गाता रहा …!

दुनिया में जब कोई काम लीक से हट कर किया जाय और वह सफल हो जाय तो उसे अदभुत की श्रंणी में रखा जाता है। ब्राजील का 33 वर्षीय यह युवक ब्रेन टृयुमर के आपरेशन में खुद को संगीत में ब्यस्त रखकर चिकित्सकों के साथ अभिनव प्रयोग कर डाला  .  इस तरह का आपरेशन बहुत सफल माना जाता है। इसमें मरीज के शारीरिक क्रिया पर चिकित्सक पूरा घ्यान दे पाते हैं और बाद में में आपरेशन के कारण कोई गड़बड़ की सम्भावना शून्य रह जाती है। इसे सेरेग्रल मानिटरिंग कहा जाता है। यहाॅ इस प्रकार आपरेशन के दौरान मरीज को किन्ही माघ्यमों में ब्यस्त रखकर बिना बेहोश किये अब तक 19 आपरेश सफलतापूर्वक किये जा चुके हैं।opretion

Brasília :ब्राजील के सांता कैटेरिना के एक अस्पताल में डॉक्टरों ने एक शख्स की ब्रेन सर्जरी की और इस पूरी सर्जरी के दौरान वह गिटार बजा के गाता रहा। 33 साल के ऎंटनी कुलकैंप डायस को डॉक्टरों ने एक ब्रेन ट्यूमर के दौरान लोकल एनिस्थीसिया दिया और उससे गाते-बजाते रहने को कहा। ऎंटनी ने रूक-रूक कर कुल छह गाने गाए। इनमें एक बीटल्स की धुन भी थी और ब्राजील के लोकगीतों की धुन पर तैयार एक गीत भी, जो उसने अपने बेटे के लिए बनाया है। ऎंटनी ने बताया, मेरा सीधा (दाहिना) हाथ थोड़ा कमजोर पड़ रहा था, क्योंकि दाहिनी ओर ही ऑपरेशन किया जा रहा था। इसलिए मैं रूक गया और मैंने थोड़ा आराम भी किया… मैं बीच-बीच में फिर गाने लगता और उनसे बातचीत करता रहा।
ऎंटनी कुलकैंप 20 साल से गिटार बजा रहे हैं और कुछ अरसा पहले उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें बोलने में मुश्किल हो रही है। डॉक्टर इस ऑपरेशन के दौरान उनके संगीत के जरिए उनकी सेरेब्रल मॉनीटरिंग करते रहे- यानी देखते रहे कि ऑपरेशन के दौरान बोलने-सुनने या समझने की कोई क्षमता कमजोर तो नहीं पड़ रही।
रियल टाइम मॉनिटरिंग

brainसेरेब्रल मॉनीटरिंग के जरिए हॉस्पिटल ने इस तरह का कोई ऑपरेशन 19वीं बार किया है। वहां के क्लिनिकल डायरेक्टर डॉक्टर जीन मचादो ने कहा, हम मरीज को सर्जरी के दौरान जगाते हुए रखते हैं ताकि रियल टाइम मॉनिटरिंग हो सके। इससे जरूरी जगहों की एक प्रकार से अच्छी मैपिंग हो जाती है। पूरी सर्जरी टीम के लिए यह सब चुनौतीपूर्ण था।
एक गिटार प्लेयर को आपने अपनी धुनों से दूसरों के दु:ख में सुकून पहुंचाते हुए तो सुना होगा लेकिन वह खुद अपनी ब्रेन सर्जरी के वक्त गिटार बजा रहा हो, ऎसा वाकया शायद पहली बार हुआ है। ब्राजील के सांता कैटेरिना के एक अस्पताल में डॉक्टरों ने 33 साल के एंटनी कुलकैंप डायस की ब्रेन सर्जरी की, इस पूरी सर्जरी के दौरान वह गिटार बजाता रहा और गाता रहा।
कुल छ: गाने गाए

brainsurgerycbg-डॉक्टरों ने ऑपरेशन के दौरान एंटनी को एनिस्थिसिया दिया और उससे गाते-बजाते रहने को कहा। एंटनी ने इस दौरान कुल छह गाने गाए। इनमें एक बीटल्स की धुन भी थी और ब्राजील के लोकगीतों की धुन पर तैयार एक गीत भी, जो उसने 15 दिन पहले पैदा हुए अपने बेटे के लिए बनाया है। एंटनी 20 साल से गिटार बजा रहे हैं, उन्हें कुछ दिनों पहले ही महसूस हुआ कि उन्हें बोलने में तकलीफ हो रही है।
ऑपरेशन के दौरान सेरेब्रल मॉनीटरिंग
डॉक्टर ऑपरेशन के दौरान उनके संगीत के जरिए उनकी सेरेब्रल मॉनीटरिंग (देखते रहे कि ऑपरेशन के दौरान बोलने-सुनने या समझने की कोई क्षमता कमजोर तो नहीं पड़ रही
19वीं बार हुआ ऎसा ऑपरेशन

brain surgery
सेरेब्रल मॉनीटरिंग के जरिए हॉस्पिटल ने इस तरह का 19वां ऑपरेशन किया है। अस्पताल के डॉक्टर जीन मचादो ने कहा कि – हम मरीज को सर्जरी के दौरान जगाए रखते हैं ताकि रियल टाइम मॉनिटरिंग हो सके। इससे जरूरी जगहों की एक प्रकार से अच्छी मैपिंग हो जाती है।

 

Vaidambh Media

Previous Post
Next Post

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

hogan outlet online scarpe hogan outlet nike tn pas cher tn pas cher nike tn 2017 nike tn pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher