मोहल्ला अस्सी : फिल्म मे भगवान से भागवान तक हर कोई दे रहा गाली

हर… हर… महादेव …..भोसड़ी के…!  . बनारस का तकिया कलाम
kashi ka assiप्राख्यात लेखक समाजविद् ‘काशाीनाथ सिंह’ के उपन्यास ‘ काशी  का अस्सी’  पर आधारित सिनेमा ‘मोहल्ला अस्सी’ आजकल चर्चाा में है। यह फिल्म ऐसे समय में रिलीज हो रही है जब धार्मिक कट्टरवादी रोज अपने बयान से समाज मे जहर फैला रहे हैं। हर… हर… महादेव …..भोसड़ी के…!  . बनारस का तकिया कलाम है. इसे सामाजिक मान्यता है। परिवार के सदस्यों के बीच इसे बोलने में किसी को परहेज नहीं। सन् 1980 से 1995 -96 की राजनीति पर बनारस किस भूमिका में था उसका शानदार वर्णन है ‘ काशी के अस्सी’। इसी उपन्यास को आधार बनाकर फिल्म मोहल्ला अस्सी में बनारस की संस्कृति व सस्कृत को दूषित हो जाने , भटकते युवा, नशे की लत ,युवाओं पर पश्चिमी सभ्यता का खुमार, अपनेपन से दूर  होते बनारस को विकासवादी की आंच से झुलसते दिखाने का प्रयास किया गया है। ऐसे में यह फिल्म राजनीतिक कुनबे को भी भारी मात्रा में आक्सिजन देने वाली है। भगवान शंकर भी बनारस के रंग मे रंगे दिख रहे हैं जिस पर आपत्ति हो सकती है .ये प्रोपगण्डा भी होगा कि ये सब विदेशी साजिष है . राजनेता, साधू- संत, राष्ट्रवादी सभी को इस पर कमेंट करने के लिये कुछ न कुछ है….

Kashi-Nath-Singh  Varanasi: सनी  देओल की फिल्म मोहल्ला अस्सी काफी दिनों से लटकी हुई थी, लेकिन अचानक यह विवादों में फंसती नजर आ रही है। दरअसल, चंद्रप्रकाश निर्देशित इस फिल्म को साल के आखिर तक रिलीज करने की योजना की चर्चा थी, पर मंगलवार को लीक हुए फिल्म के ट्रेलर को देखकर कहा जा सकता है कि इसका रिलीज होना काफी मुश्किल है।

फिल्म के ट्रेलर में गालियों की भरमार है और साधु से लेकर संन्यासी और भगवान से लेकर भागवान तक हर कोई ऐसी गालियां दे रहा है, जिससे आपका असहज हो जाना लाजिमी है। ट्रेलर भले ही ऑफिशल न हो, पर इसमें कोई दो राय नहीं कि फिल्म मोहल्ला अस्सी का ही है। दरअसल, फिल्म में एक बहरूपिया है, जो घाटों पर घूमता है और यहां आने वाले पर्यटकों के साथ फोटो खिंचवाता है। वह एक फोटो का लोगों से 100 रुपये चार्ज करता है और जटाओं से निकलती गंगा के साथ फोटो खिंचवाने के 200 रुपये। फिल्म के ट्रेलर में इसी चरित्र को गाली देते दिखाया गया है। इसी पर विवाद भी शुरू हो गया है।

                                          सार्वजनिक अभिनंदन है भोसड़ी के !

sanni devol

फिल्म में कुछ ऐसे संवाद भी हैं, जो आप को असहज कर देंगे। मसलन, एक सीन में सनी देओल कहते हैं, ‘कौन संस्कृत पढ़ रहा है? सब साले चरस-गांजा और बनारस में रुकने का बहाना ढूंढ़ रहे हैं।’
‘अरे हर-हर महादेव के साथ गाली का नारा तो काशी का सार्वजनिक अभिनंदन है भैया’ जैसे संवाद फिल्म के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकते हैं। एक अन्य संवाद कुछ ऐसा है, ‘बिना गाली के यहां प्यार और आशीर्वाद का लेन-देने होता है क्या?’

bahurupiyaहिंदू धर्माचार्यों का कहना है कि यह भगवान शंकर की छवि दुनिया भर में दूषित करने की साजिश है। शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद का कहना है कि काशी में अगर किसी की जुबान से कुछ गलत निकल जाता है तो लोग महादेव का उच्चारण करते हैं। भगवान शंकर को गाली बकते दिखाने के पीछे हिंदू धर्म को अपमानित करने की अंतरराष्ट्रीय साजिश है। कुछ जानकार मान रहे हैं कि यह एडिटेड ट्रेलर नहीं है, तो कुछ का कहना है कि फिल्म को हाइप देने के लिए ऐसा किया गया है। सचाई जो कुछ भी हो, भगवान शिव का गाली देना लोगों को कितना पसंद आएगा…यह तो वक्त ही बताएगा।

                                        सनी देओल और साक्षी तंवर है मुख्य भुमिका में

mohallaassi 1

सनी देओल और साक्षी तंवर अभिनीत यह फिल्म प्रसिद्ध लेखकर काशीनाथ सिंह के हिंदी उपन्यास ‘काशी का अस्सी’ पर आधारित है। फिल्म की कहानी बनारस में धर्म,योग के साथ टूरिज्म के इर्द-गिर्द बुनी गई है। सनी देओल धर्मराज शास्त्री नाम के पंडे बने हैं। गंगाघाट पर वह पूजा करवाने आए तीर्थयात्रियों को गाली बकते दिखाई दे रहे हैं। सनी की पत्नी बनीं साक्षी तंवर गालियों का इस्तेमाल करती हैं।  खबर के साथ लगाया गया विडियो यूट्यूब पर है और सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है। इस किसी अभिषेक मिश्र ने यूट्यूब पर पोस्ट किया है। फिल्म के डायरेक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने इस विडियो पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, बल्कि उन्होंने बात निर्माता पर डाल दी।

D.J.S.

                                                                                                                Vaidambh Media

Previous Post
Next Post

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

hogan outlet online scarpe hogan outlet nike tn pas cher tn pas cher nike tn 2017 nike tn pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher