शिक्षा के मंदिर मे साम्प्रदायिकता का प्रवेश !

शिक्षा के मंदिर में सिर्फ शिक्षार्थि और शिक्षक होते हैं। यही वह जगह है जहाॅ मानवता के नवांकुर ज्ञानार्जन कर सृजन में स्वयं को स्थापित करने लायक बनाते हैं। इस दौरान जो सम्बंध मित्रवत बनते हैं वह बहुत प्रगाढ़ होते हैं। यह समाज को एक करने का सबसे मजबूत माघ्यम है। यहाॅ कोई किसी जाति या धर्म का नही होता अपितु उसका सब कुछ विधा होती है। ऐसे पवित्र स्थान को दूषित करने के लिये कुटिलचाल वाले कुछ जगह सक्रिय हो गये है। धर्म का मीठा जहर चखाने के ये सि़द्ध खानसमा जनता के बीच निकल चुके हैं। सावधान रहकर ही हम उन्हे यह विषपान कराने से रोक सकते हैं। अहमदाबाद में दो धर्म के लोगों को उनके धर्म के मुताबिक कपड़े पहनाने का विचत्र कार्य शुरु किया गया है। घ्यान रहे ये छोटा सा साम्प्रदायिक प्रयोग कब बड़ा होकर हमारी ही नस्लों को प्रभावित करने लगेगा इसके बारे में गौर कीजिये। साथ ही धर्म की कट्टरता देशों का विनाश करती आयी है इस पर भी गौर करें।

ahmedabad-schools-l

New Delhi:   अहमदाबाद म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (एमसी) के शाहपुर स्कूल में पढ़ने वाले लगभग स्टू़डेंट्स हिन्दू हैं और इनके यूनिफॉर्म भगवा कलर के हैं। दूसरी तरफ दानी लिम्डा स्कूल में पढ़ने वाले लगभग स्टूडेंट्स मुस्लिम हैं और इनके यूनिफॉर्म ग्रीन कलर के हैं ये दोनों इंग्लिश मीडियम स्कूल हैं।  एएमसी इन दोनों स्कूलों के अलावा 454 और स्कूलों को चलाता है। सभी स्कूल नॉन-इंग्लिश मीडियम  हैं। इन सभी स्कूलों के यूनिफॉर्म ब्लू और वाइट हैं। एएमसी स्कूल बोर्ड के चेयरमैन जगदीश भवसार ने एक अंग्रेजी अखबार  से कहा, ‘दानी लिम्डा स्कूल में ग्रीन यूनिफॉर्म का चयन किसी खास वजह से नहीं है। इसका किसी खास समुदाय से भी संबंध नहीं है। हमलोग के पास गुलाबी और ब्लू के भी विकल्प थे लेकिन फिर लगा कि बच्चों पर ये कलर बहुत जंचते नहीं। ऐसे में ग्रीन कलर पर अंतिम मुहर लगी।’ उन्होंने कहा कि शाहपुर स्कूल में भगवा कलर का भी चयन गैर पक्षपातपूर्ण है। भवसार ने कहा कि भगवा रंग के चयन में कोई पूर्वाग्रह या वरीयता जैसी बात नहीं है।

भवसार से पूछा गया कि क्या यूनिफॉर्म के कलर चयन में कहीं से भी मजहब का भी खयाल रखा गया? इस पर उन्होंने कहा कि यहां कलर को कम्युनिटी से जोड़कर नहीं देखें क्योंकि ऐसा सोचकर यूनिफॉर्म के कलर का चयन नहीं किया गया है। दानी लिम्डा गांव में कानुभाई नी चाली स्लम मुस्लिम बहुल है। स्कूल भी यहीं स्थित है। इस स्कूल में 98 पर्सेंट स्टूडेंट्स मुस्लिम हैं। दूसरी तरफ शापहुर पब्लिक स्कूल में 95 पर्सेंट स्टूडेंट्स हिन्दू हैं। एएमसी ने अपने स्कूलों में घटते नामांकन को नियंत्रित करने की उम्मीद में इंग्लिश मीडियम स्कूल शुरू किया है। शाहपुर पब्लिक स्कूल 2013 में शुरू हुआ था और दानी लिम्डा स्कूल पिछले साल शुरू किया गया। इन दोनों स्कूलों की शुरुआत क्लास वन से हुई थी लेकिन हर साल इन दोनों स्कूलों में एक-एक क्लास जुड़ रही है। इस साल शाहपुर में क्लास तीन तक पढ़ाई हो रही है और दानी लिम्डा में क्लास दो तक।

ahmedabad-schools-l1

शाहपुर स्कूल का यूनिफॉर्म भगवा शर्ट  और शॉर्ट्स है। इसे ‘सोशल ऑर्गेनाइजेशन’ शाहपुर सेवा संघ ने स्पॉन्सर किया है। इस संघ के मेंबर खुद एएमसी स्कूल बोर्ड के चेयरमैन जगदीश भवसार भी हैं। इसके चेयरमैन शाहपुर वॉर्ड से पूर्व बीजेपी पार्षद अतुल भवसार हैं । जगदीश भवसार ने कहा, ‘यह संगठन शिक्षा और समाज के लिए काम करता है। रोटरी क्लब और शारदा ट्रस्ट भी स्कूलों के लिए यूनिफॉर्म्स उपलब्ध कराते हैं। अब हमने स्वामीनारायण पंथ से स्कूलों में बच्चों को यूनिफॉर्म दान करने का अनुरोध किया है।’ हालांकि दानी लिम्डा पब्लिक स्कूल में बच्चों के लिए यूनिफॉर्म्स का पैसा स्थानीय लोग जुटाते हैं। जब इस स्कूल को शुरू किया गया था तब 6 महीने तक बच्चे बिना यूनिफॉर्म के ही आए थे। दिसंबर 2014 में ग्रीन कलर का यूनिफॉर्म यहां फाइनल किया गया था।

तर्क जो भी दिये जायं लेकिन स्कूल में एक ड्रेशकोड होना चाहिए। वि़द्यार्थी को शिक्षा ग्रहण करते समय भेद भाव नही महशूश होना चाहिए। देश सबका है! प्राथमिक है देश के विकास व सुख शांति के लिये सामाजिक समरसता बनाये रखना इसकी जिम्मेदारी प्रत्येक देशवासी की है।

                               D.J.S.

 

 

Previous Post
Next Post

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

hogan outlet online scarpe hogan outlet nike tn pas cher tn pas cher nike tn 2017 nike tn pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher