संकल्प

समाज के किसी वर्ग के लिए एक दिन निर्धारित करने का यही अर्थ होता है कि उस वर्ग विशेष के लिए अवसर बढे और हक अधिकार, शांति-समृद्वि तथा स्थायित्व की संभावनाओं में और अधिक विस्तार हो। उस वर्ग विशेष का समाज के विकास में अन्य वर्गो के समान योगदान और हिस्सेदारी सुनिश्चित हो। महिला दिवस के सन्दर्भ में भी यही बाते लागू हैं।
अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस कैलेडर में दर्ज महज एक तारीख नहीं है और ना ही जगह-जगह महिला सशक्तिकरण पर भाषण व आडम्बर करने का दिन।
हमने इतिहास के उस समय के बारे में सुना व पढ़ा है जब समाज में स्त्री-पुरूष की स्थिति समान थी और हमारा देश जगतगुरू कहलाता था। हमने उस महिला के बारे में पढा व सुना है जो पत्थर की शिला बन गई थी, जिसकी अग्निपरीक्षा ली गई जिसका चीरहरण हुआ और वह महिला जिसे कई पुरूषों की पत्नियां बनना पड़ा।
वर्तमान परिपेक्ष्य की बात करे तो महिलाओं में कुछ कर गुजरने का अदम्य साहस, एवं ठोस निर्णय का मनोबल है। आज की महिला में जिजीविषा, हिम्मत व लगन है तथा वह अपने दायित्यों का निर्वाह करने और मार्ग में आयी चुनौतियों का सामना करने में सवर्था समक्ष हैं जिसके बल पर आज महिलाएं प्रत्येक क्षेत्र में सफलता का परचम लहरा रही हैं। साथ ही साथ एक और पहलू भी है- प्रतिहजार पुरूषों पर महिलाओं की संख्या निरन्तर कम होती जा रही है। बलात्कार, यौन उत्पीडन, हिंसा और उनका शोषण किया जा रहा है।
बात चाहे महिला कर्मिकों को कम वेतन देने की हो या लडका-लडकी में भेदभाव की। संसाधनों पर पहुंच और निर्णय लेने में महिलाओं की स्थिति नगण्य है। गर्भपात, भ्रूण-हत्या, बाल-विवाह जैसे गंभीर एवं संवेदनशील विषयों पर रोक नहीं लग सकी है।
किसी भी देश की सफलता का पैमाना यही है कि उस देश का प्रत्येक नागरिक अपने देश के भविष्य निर्माण में अपना योगदान करने में सक्षम हो। ऐसे में अगर आधी आबादी को अनदेखा किया गया विकास स्थायी व अधिक दिनों का नहीं होता।
अतः महत्वपूर्ण बात यह है कि विकास यात्रा के आगामी पडावों में प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदार भूमिका सुनिश्चित कर लें और एक अधिक स्थिर, सम्पन्न और सुरक्षित राष्ट्र का निर्माण कर सकें।

ऋचा शुक्ला

Previous Post
Next Post

hogan outlet online scarpe hogan outlet nike tn pas cher tn pas cher nike tn 2017 nike tn pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher air max pas cher scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet scarpe hogan outlet chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher chaussures louboutin pas cher