स्वच्छ गंगा ,समृद्ध बेटी : जलमार्ग से सेना का स्वच्छता जनसंदेश !

 Varanasi:   गंगा और देश की स्वच्छता या बेटियों की सुरक्षा किसी एक संगठन या दल के बस की बात नहीं है।narendra-modis-mission-to-clean-ganga इसके लिए सामूहिक जिम्मेदारी निभानी होगी। इसी बात का संदेश लेकर देवप्रयाग से बनारस तक गंगा के जल में तैरते हुए  पहुंचे सेना के जवानों ने बीएचयू के छात्रों और खिलाड़ियों से कहा कि उन्हें देश के सामने उदाहरण पेश करना चाहिए और इन सामाजिक अभियानों का हिस्सा बनना चाहिए।   स्वच्छ गंगा और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान से जन -जन को जोड़ते हुए  आठ अक्तूबर को सेना के ये जवान नदी मार्ग तय यहाॅ  पहुॅचे।

गोवा से मुंबई तक  समुद्र में तैरकर पार कर चुका है ये दल
बीएचयू के एम्फीथिएटर स्थित इंडोर स्टेडियम में गुरुवार को कबड्डी खिलाड़ियों के बीच पहुंचे जवानों के दल का नेतृत्व कर रहे विंग कमांडर परमवीर सिंह ने ‘वैदम्भ मीडिया’ को बताया कि बीएचयू अद्भुत जगह है। vanarashयहां पढ़ने वाले छात्रों को समाज के प्रति अपने दायित्व का बखूबी पालन करना चाहिए। परमवीर ने कहा कि महिला व बाल कल्याण मंत्रालय की पहल पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खास अभियान बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के लिए गोवा से मुंबई तक की दूरी समुद्र में तैरकर पार की थी। यह एक विश्व रिकार्ड है। हम अपने अभियान को जन आंदोलन बनाना चाहते हैं। यही वजह थी कि हमने बीएचयू आने की इच्छा जताई।

कचरा डस्टबिन में ही डालें !
monkey-dustbin-  उन्होंने कहा कि सभी संकल्प करें कि कचरा डस्टबिन में ही डालेंगे तो सफाई अपने आप हो जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि मीडिया ने लोगों तक संदेश पहुंचाने में हमारा हर जगह साथ दिया है।
परमवीर के साथ उनके दल के फ्लाइट ले. मनोज कुमार, सार्जेंट नरहरि, नरुका, श्रीहरि, अनिल, हवलदार अशोक, नायक वीरेंदर, एलएसी वत्स भी थे। सैनिकों का स्वागत बीएचयू स्पोर्ट्स बोर्ड के महासचिव प्रो. बीसी कापरी ने किया। रजिस्ट्रार डॉ. केपी उपाध्याय ने स्मृति चिन्ह देकर सैनिकों का सम्मान किया। कार्यक्रम का संयोजन बीएचयू के छात्र-छात्राओं की संस्था सृष्टि संरक्षणम ने किया था। संस्था के पिंटू कुमार, ज्योति राय, प्रेरणा कौशल, आभा सिंह, राहुल कुमार और सूर्य प्रकाश ने सैनिकों को गुलदस्ते भेंट किये।
बीएचयू के खिलाड़ियों के साथ खेली कबड्डी
बीएचयू के इंडोर स्टेडियम में पूर्वी क्षेत्र व अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय कबड्डी प्रतियोगिता चल रही है। सैनिक वहां पहुंचे तो बीएचयू और रवीन्द्र भारती विश्वविद्यालय की टीमों के बीच मैच चल रहा था। इसकी समाप्ति के बाद सैनिकों ने बीएचयू की टीम के साथ कुछ देर कबड्डी भी खेली। जाते समय उन्होंने ‘हैप्पी कबड्डी’ कहकर खिलाड़ियों से विदा ली।

गंगा स्वच्छता का संकल्प कराया मुंडन !
international security गंगा स्वच्छता का संकल्प लेते हुए सेना के जवानों ने अस्सी घाट पर मुंडन भी कराया। उन्होंने कहा कि काशी में मुंडन कराकर हम संदेश देना चाहते हैं कि गंगा की स्वच्छता के लिए आगे आना चाहिए। लोग यहां मोक्ष प्राप्ति और अपने पुरखों को तारने के लिए आते हैं। किंतु जब गंगा नहीं रहेंगी तो यह सब कैसे होगा? इसलिए गंगा को बचाना और उसे साफ रखना जरूरी है। मुंडन के बाद जवान अस्सी से ही अपने अगले पड़ाव गाजीपुर के लिए रवाना हुए। नगर निगम के तहसीलदार अविनाश कुमार, भेलूपुर जोनल अधिकारी अतुल यादव ने जवानों को शुभकामनाएं देकर विदा किया

Vaidambh Media

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *