अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं तो थोड़ा इंतजार और कर सकते हैं !

jwelaryNew Delhi: आम जन की पहुंच से दूर हुआ सोना एक बार फिर घरों की अलमारियों तक का सफर तय करने की तैयारी में है। देश के प्रमुख कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स पर सोने की कीमतें 24662 रूपए तक लुढ़क आई हैं। सितंबर 2011 के बाद यह पहली बार है जब सोने के दाम इस कदर फिसले हैं। विशेषज्ञों की मानें तो अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं तो थोड़ा सा इंतजार और कर सकते हैं क्योंकि सोने के दाम और गिरने के आसार हैं।

हॉलमार्क के निशान से पता करे सोने की शुद्धता

सोने की शुद्धता हॉलमार्क के निशान से पता की जा सकती है। आभूषणों पर हॉलमार्क के साथ ही 999, 916, 875 आदि जैसे कुछ अंक भी लिखे होते हैं। यह अंक आपको सोने की शुद्धता के बारे में बताते हैं। जैसे 999 अंक वाला हॉलमार्क बतात है कि सोने की ज्वैलरी 24 कैरेट की है। यानी कि इस आभूषण में सोने की शुद्धता 99.9 फीसदी है। इसी तरह 23 कैरेट के लिए 958, 22 कैरेट के लिए 916, 21 कैरेट के लिए 875 और 18 कैरेट के लिए 750 अंक हॉलमार्क के साथ लिखा होता है। वो कहते हैं ना सुनार अपनी सगी मां को भी शुद्ध सोना नहीं बेचता।

भारतीय मानक ब्यूरो का तिकोना निशान : असली हॉलमार्क

manakऎसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें छोटे सुनार हॉलमार्क की बजाए अपनी दुकान की मोहर को ही हॉलमार्क बता कर सोना बेचते हैं। दरअसल सोने की गुणत्ता जांचने के लिए भारत में बीआईएस है। यह संस्थान सोने-चांदी की गुणवत्ता के हिसाब से ही हॉलमार्क जारी करती है। असली हॉलमार्क की निशानी है भारतीय मानक ब्यूरो का तिकोना निशान। इसके साथ ही सोने की शुद्धता भी लिखी होती है। यह अंकों में लिखी होती है जैसे 999, 916 आदि। इसी में आभूषण निर्माण का वर्ष और उत्पादक का लोगो भी होता है। असली सोना 24 कैरेट का होता है, लेकिन यह इतना मुलायम होता है कि इससे आभूषण नहीं बनाए जा सकते। इसलिए आभूषण 22 कैरेट सोने का इस्तेमाल कर बनाए जाते हैं, जिसमें 91.66 प्रतिशत शुद्ध सोना होता है और बाकी अन्य धातु मिलाए जाते हैं, ताकि वह आसानी से मुड़े या टूटे नहीं। सोना खरीदते समय भी यह ध्यान रखना जरूरी है कि आप 22 कैरेट सोने के आभूषण के लिए कहीं 24 कैरेट सोने का दाम न चुका दें।

सोने के दाम कैलकुलेट करने के लिए यह तरीका अपनाएं –

gold

अगर 24 कैरेट सोने का रेट 24000 है तो आपके 22 कैरेट का एक तोले का आभूषण आपको (24000/24)*22 = 22000 रूपए का होगा। इसके अलावा मेकिंग चार्जेस अलग से लगाए जाते हैं.

                                                                             VaidambhMedia