तेज धूप में बाहर निकलने से पहले रखें खुद का खयाल !

सनबर्न से रहें सावधान !

New Delhi:  जब बात सनबर्न की हो तो हमेशा याद रखें कि सावधानी इसका सबसे बेहतर उपचार है। जब कभी भी आप धूप में बाहर निकलें तो यह सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा का धूप से संपर्क बिल्कुल कम होSunSafety3या आपकी त्वचा पूरी तरह से ढकी हुई हो। सनबर्न से त्वचा लाल हो जाती है और बाद में बड़े – बड़े दाने भी निकल आते हैं।sunburn-blater यदि इनका समय पर उपचार नहीं किया जाए तो ये त्वचा में अंदर तक असर डाल सकते हैं, जिस कारण संक्रमण भी हो सकता है। ओजोन परत के कमजोर पड़ जाने की वजह से आजकल धूप से त्वचा पर बुरा असर पड़ना आम बात हो गई है। यहां दिए गए कुछ घरेलू उपायों को अपनाएं जो सनबर्न की पीड़ा को कम करने और त्वचा को तरोताज़ा करने में आपकी मदद करेंगे।
झुलसी हुई त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाने से त्वचा को आराम मिलता है और त्वचा स्वस्थ हो जाती है। एलोवेरा जेल में जिंक होता है जिसमें जलन को कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं।

1- त्वचा को सुकून देने के लिए झुलसी हुई त्वचा पर खीरे के कटे हुए टुकड़ों को रखें या फिर खीरे के रस में कॉटन बॉल को डुबोकर त्वचा पर थपथपाएं। आप ठंडे खीरे को पीसकर भी अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं इससे त्वचा की जलन कम होगी।Cucumber-Boston-Pickling
2- तरबूज का रस भी एक अच्छा स्किन टोनर है और इससे गर्मीरी तरह दमकने लगती है। इसे त्वचा पर लगाकर 20 से 30 मिनट तक छोड़ दें। के मौसम में रुखी त्वचा से भी राहत मिलती है। यह त्वचा को तरोताजा और मुलायम रखने में मदद करता है।Coconut-water
3- इस बार गर्मी के मौसम में अपनी त्वचा की रंगत निखारने और त्वचा को सुकून देने के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल करें। कुछ समय तक इसके लगातार इस्तेमाल से झुलसी त्वचा बिल्कुल ठीक हो जाती है।
4- हर प्रकार की त्वचा के लिए फ्रूट मास्क लगाएं। केला, सेब, पपीता, संतरे जैसे फलों को एक साथ मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है। इसे त्वचा पर लगाकर 20 से 30 मिनट तक छोड़ दें।
5- पपीता डेड स्किन सेल्स को साफ करने में मदद करता है। केले से त्वचा में कसाव आता है। सेब में पेक्टिन मौजूद होता हैए जो त्वचा को टोन करता है। संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। यह एसिड ऐल्कलाइन के संतुलन को सामान्य स्तर पर वापस लाने में मदद करता है।papita_
6- चेहरे पर कूलिंग मास्क लगायें। खीरे के रस या गूदे में दो चम्मच पाउडर दूध और एक अंडे का सफेद हिस्सा मिलाकर पेस्ट तैयार किया जा सकता है। पेस्ट को मुलायम बनाने के लिए आप इन सामग्रियों को एक ब्लेंडर में डाल कर मिश्रण तैयार कर सकते हैं। पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और आधे घंटे के बाद इसे पानी से धोएं। तैलीय त्वचा के लिए मिश्रण में पाउडर दूध का इस्तेमाल न करें।
7- गुलाबजल कुदरती तरीके से त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। गुलाबजल के नियमित इस्तेमाल से सनबर्न का असरदार तरीके से उपचार किया जा सकता है। यह बेहतरीन कुदरती स्किन टोनर होने के साथ.साथ त्वचा को तरोताजा भी कर देता है।
8- रूई की मदद से त्वचा पर ठंडे दूध के रोजाना इस्तेमाल से त्वचा को आराम मिलता है और इससे त्वचा मुलायम हो जाती है। साथ ही कुछ समय तक इसके लगातार इस्तेमाल से त्वचा की रंगत भी निखर आती है।

अनुष्का शर्मा
(सौंदर्य विशेषज्ञा शहनाज़ हुसैन से बातचीत पर आधारित)

       Vaidambh Media